Vighnaharta Ganesh Kartikeya scava come un saggio

Vighnaharta Ganesh Kartikeya scava come un saggio

एपिसोड की शुरुआत गनेश कहती है कि भाई ने अपने गुस्से को शांत किया, कार्तिकेय कहते हैं कि मुझे अपना भाला वापस दे दो, मैं अब कोई चाल खेलने के मूड में नहीं हूं। गणेश सोचता है कि मुझे भाई को समझाना होगा, वह कहता है कि यदि आप भाला खुद ले सकते हैं। कार्तिकेय कहते हैं कि ठीक है, अगर आपको चोट लगी है तो मुझे मत बताना! गणेश भाले के साथ चकमा देते हैं क्योंकि कार्तिकेय उसे पीछे ले जाने के लिए दौड़ता है, कार्तिकेय फिर गणेश के ऊपर छलांग लगाता है और भाला लेता है। गणेश कहते हैं वाह, आपने लिया। कार्तिकेय का गुस्सा शांत हो जाता है और वह कहता है कि आप भाले के गणेश के साथ असली तेज थे, आप एक अच्छे योद्धा हैं और आपको मेरा सम्मान है, लेकिन अगली बार जब आप अपने दुश्मन पर भाले को निशाना बनाते हैं, तो याद रखें कि वह आपसे यह लेने में सक्षम नहीं है। गणेश कहता है ठीक है.

गणेश कहते हैं भाई, मैं तुम्हें बताऊंगा, हम ग्यारही को हरा सकते हैं और उसे मार सकते हैं, लेकिन यह वहां नहीं रुकेगा, जब मैंने दुर्बुद्धि को मार दिया, तो उसने कहा कि उसका बेटा अपनी मौत का बदला लेने के लिए आगे आएगा और देवताओं से लड़ेगा। गणेश कहते हैं कि इस तरह से ग्यारही मर गया है, उनका बेटा पैदा होगा और उसके बाद उसका बेटा! लड़ाई चल जाएगी और दानव और देवताओं के बीच नफरत खत्म नहीं होगी, ग्यारही के बेटे को इस दुनिया में भगवान के बारे में आश्वस्त किया जा सकता है और अब वह एक बच्चे की उम्र का है, उसे बस एक शिक्षक की जरूरत है जो उसे सही मार्ग में मार्गदर्शन कर सके। । गणेश कहते हैं कि एक बार ग्यारही के पुत्र सुबोध के मन से राक्षसों के प्रति घृणा दूर हो गई, तो हम जीत जाएंगे.

गणेश कहते हैं लेकिन भाई, आपको इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, आपको सुबोध का गुरु बनना है। कार्तिकेय कहते हैं, गणेश, आप मेरे भाई हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मेरे प्रथम पूज्य हैं, इसलिए मेरा कर्तव्य है कि मैं आपकी बात सुनूं, मैं सुबोध का गुरु बनूंगा और उनमें अच्छे ज्ञान का उपदेश दूंगा, लेकिन मैं अपना छात्र कैसे बनाऊंगा? उसकी माँ सुरक्षात्मक है और वह उसे किसी और के साथ नहीं जाने देगी। गणेश कहते हैं कि मैंने हर रोज सुबोध को देखा है, आजकल वह घमंडी हो गया है, असभ्य है और घृणा की तरफ जा रहा है, इस बार आप उसे धर्म और शांति के पक्ष में ला सकते हैं, लेकिन आपको यह पता लगाना होगा कि उसका गुरु कैसे बनना है, फल और खाना खाने जाएंगे। गणेश चला जाता है। कार्तिकेय बोले ठीक है गणेश, मैं कुछ करूंगा।

वहाँ सुबोध एक जंगल में है, जब वह ध्यान करता है और फिर वह एक हिरण को देखता है, वह एक गुलेल का उपयोग करता है और हिरण को मारता है, वह भाग जाता है। सुबोध इधर-उधर भटकता है और वह एक गिलहरी को खाना खाते हुए देखता है, वह कहता है कि गिलहरी इतनी शांति से खाना खा रही है, मैं इसकी इजाजत नहीं देता, मैं इसे मार डालूंगा। सुबोध गिलहरी को मारने के लिए अपने चाकू का इस्तेमाल करता है, यह भाग जाता है। सुबोध फिर कहता है कि मैं कहां आया था? जैसे-जैसे वह इधर-उधर देखता है, उसे एक बड़ा हाथी अपनी ओर भागता दिखाई देता है। सुबोध कहता है कि अब मैं क्या करूं? यह बहुत बड़ा है और मैं हाथी से नहीं लड़ सकता। सुबोध डर गया और उसने माँ को चिल्लाया! मां! कार्तिकेय ऋषि के रूप में प्रच्छन्न हो जाता है और वह हाथी को देखता है और कहता है कि अब सही समय है। कार्तिकेय जाता है.



और सुबोध और हाथी के बीच में खड़ा होता है, वह अपने हाथ का उपयोग करता है और हाथी को रोकता है। हाथी बहुत जंगली है और कार्तिकेय उसे पीछे धकेलने लगता है। कार्तिकेय सोचते हैं, मुझे पता है कि यह आप गणेश हैं अन्यथा कोई अन्य हाथी चला गया होता। गणेश कहते हैं भाई, यह मुझे होना था क्योंकि मैं जानता था कि आपको कोई अन्य योजना नहीं मिलेगी, मुझे आपकी मदद करनी होगी। गणेश कहते हैं, यहां तक ​​कि मैं अपनी कुछ शक्तियां दिखाऊंगा। गणेश ने कार्तिकेय को पीछे धकेल दिया।

सुबोध की मां रानी दतिंकी अपने बेटे के साथ आती हैं। कार्तिकेय हाथी को पीछे धकेलते हैं और गणेश कहते हैं अब मैं जाऊंगा, बाकी तुम्हें संभालना होगा। हाथी चला जाता है। कार्तिकेय के पास डेटिंकी और सुबोध आते हैं। रानी डेटिंकी कहती हैं कि आप कौन हैं? कार्तिकेय कहते हैं, मुझे आपसे एक सवाल पूछना है कि आपका बेटा इतना अहंकारी क्या है? वह इतना घमंडी क्यों है? उन्हें अच्छे शिष्टाचार नहीं सिखाए गए हैं। दतिंकी का कहना है कि मैं असुर महारानी दितिंकी हूं और वह मेरा बेटा राजकुमार राजकुमार है, मैं असुर महाराज ग्यारही की पत्नी हूं। सुबोध कहता है कि तुम कौन हो ऋषि? मेरे रवैये पर आपकी हिम्मत कैसे हुई? कार्तिकेय कहते हैं कि जब दो बुजुर्ग बात कर रहे होते हैं, तो एक बच्चा उनके बीच बात नहीं करने की हिम्मत करता है। सुबोध घबरा जाता है और पीछे हट जाता है। दतिंकी को लगता है कि पहली बार मेरे अभिमानी बेटे ने.

किसी की बात सुनी है, मुझे अपने बेटे को पढ़ाने और उसका गुरु बनने के लिए इस ऋषि से निवेदन करना होगा। दतिंकी कहता है ऋषि तुम कौन हो? कार्तिकेय कहते हैं कि मैं ऋषि स्कंद हूं, और मैं ध्यान से वापस आया और अपने आश्रम में जगह की तलाश में था। दतिंकी का कहना है कि आप सही समय पर आए, आपने अपने आश्रम को ऋषि के यहां रख दिया ताकि आप मेरे बेटे को भी पढ़ा सकें। कार्तिकेय कहते हैं कि आपका पुत्र बहुत अभिमानी है और वह मुझे अपना गुरु नहीं मानता। कार्तिकेय जा रहे हैं। दतिंकी का कहना है कि बेटा सुबोध, ऋषि स्कंद को रोक दो, मुझे तुम्हारा यह रवैया पसंद नहीं है। सुबोध सोचता है कि मुझे अपनी माँ के कारण अब उस ऋषि को रोकना होगा। सुबोध ने कार्तिकेय को रोका और ऋषि से कहा, कृपया मेरे गुरु बनें। कार्तिकेय कहते हैं, ठीक है, मैं तुम्हारा गुरु सुबोध बनूंगा। दतिंकी का कहना है कि सुबोध के पास पहले से ही 2 गुरु हैं लेकिन वह उनकी बात नहीं मानता। दतिंकी का कहना है कि मैं आपको आश्रम ले जाऊंगा। वे सभी आश्रम जाते हैं। वहाँ 2 ऋषि का आना और सुबोध का कहना है कि अब उनके जाने का समय आ गया है क्योंकि तुम्हारे मेरे नए गुरु हैं। कार्तिकेय ऋषि दोनों को प्रणाम करते हैं और कहते हैं कि उनका आशीर्वाद लें और प्रणाम करें.

Post a Comment

0 Comments